टिड्डी जीवविज्ञान

जीवन चक्र: टिड्डी जीवन चक्र के तीन अलग-अलग चरण होते हैं (i) अंडा, (ii)फुदका और (iii) वयस्क ।

अंडा:मादा टिड्डी के द्वारा 7 से 10 दिनों के अंतराल पर लगभग 10 सेंटीमीटर की गहराई पर नम रेतीली मिट्टी में समूह में अंडे दिए जाते हैं। आमतौर पर गर्भवती टिड्डी औसतन 60-80 अंडे वाले 2-3 अंड समूह देती हैं। सॉलिटेरियस मादा ज्यादातर 3-4 बार औसतन 150-200 अंडे देती है। अंडों के विकास की दर मिट्टी की नमी और तापमान पर निर्भर करती है। 15°Cसे नीचे अंडों का कोई विकास नहीं होता है। इष्टतम तापमान 32-35 डिग्री सेल्सियस के बीच ऊष्मायन(Incubation) अवधि 10-12 दिन है ।

फुदका/ हॉपर: ऊष्मायन पूरा होने के बाद अंडे हैच होकर नवोदित हॉपर निकल आते हैं। ग्रेगरियस अवस्था में 5 इंस्टार और सॉलिटेरियस अवस्था में 5-6 इंस्टार होते हैं। प्रत्येक इंस्टार में रंग एवं शारीरिक वृद्धि में विशिष्ट परिवर्तन होता है।

फुदका/ हॉपर
1st इंस्टार नवोदित फुदके सफेद रंग के होते हैं लेकिन 1-2 घंटे में काले हो जाते हैं।
IInd इंस्टार फुदके का सिर बड़ा और पीला रंग पैटर्न विशिष्ट होता है।
IIIrd इंस्टार फुदके के वक्ष के दोनों तरफ पंख निकलने प्रारम्भ हो जाते हैं ।
IVth इंस्टार फुदके विशिष्ट रूप से काले और पीले होते हैं।
Vth इंस्टार फुदके का रंग काले पैटर्न के साथ चमकदार पीला होता है।

हॉपर में विकास की दर तापमान पर निर्भर करती है। औसत हवा का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होने पर हॉपर के पूर्ण विकसित होने में 22 दिन लगते हैं और यदि औसत तापमान 22 डिग्री सेल्सियस से कम है तो इसमे 70 दिनों तककी देरी हो सकती है।

वयस्क:पाँचवी अवस्था का फुदका तव्चा लुंचनउपरांत वयस्क अवस्था में आ जाता है। इस तव्चा परिवर्तन को “मौल्टिंग”कहा जाता है और युवा वयस्क को 'नवोदित' या 'अपरिपक्व वयस्क' कहा जाता है । यौन परिपक्वता की अवधि भिन्न होती है। उपयुक्त स्थिति में वयस्क 3 सप्ताह में और ठंडी और / या सूखी स्थिति में इसमें 8 महीने का समय लग सकता है। इस चरण के दौरान वयस्क अनुकूल प्रजनन स्थिति की खोज के लिए उड़ान भरते हैं और हजारों किलोमीटर की दूरी तय कर सकते हैं।


युवा अपरिपक्व वयस्क रंग में गुलाबी होते हैं, लेकिन ठंड की स्थिति में गहरे लाल या भूरे रंग के हो जाते हैं। परिपक्वता पर वयस्क चमकदार पीले रंग के हो जाते हैं। नर मादा से पहले परिपक्व होते हैं। मैथुन के दो दिनों के भीतर अंडा देने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है ।

Locust Biology